Coronavirus Disease Ke Lie Recovery Ka Samay Kya Hai?

yadi aapako abhee-abhee coronavirus ka pata chala hai, to yahaan kya ummeed kee jaatee hai. "yadi aap coronavirus ke ek gambheer maamale se ubar rahe hain, to isake lie kuchh samay lag sakata hai aur ise un logon mein transfuses kiya ja sakata hai jo is samay disease se lad rahe hain.

Coronavirus Disease Ke Lie Recovery Ka Samay Kya Hai?

Coronavirus Disease Ke Lie Recovery Ka Samay Kya Hai?

Coronavirus (COVID-19) देश भर में व्यापक है और इस तथ्य को देखते हुए कि virus मुख्य रूप से व्यक्ति-से-व्यक्ति में निकट संपर्क के माध्यम से फैलता है, आने वाले हफ्तों में मामलों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

यदि आपको अभी-अभी COVID-19 का पता चला है, तो संभवतः आपके पास "आगे क्या है?"

"बहुत कुछ है जो हम अभी तक COVID-19 के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन हमने बहुत कम समय में बहुत ज्ञान प्राप्त किया है - यूरोप और एशिया दोनों में अपने सहयोगियों से, साथ ही साथ अमेरिका के अनुभव से," डॉ। , यहोशू सेप्टिमस, नैदानिक चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर और ह्यूस्टन मेथोडिस्ट प्राथमिक देखभाल समूह सेम डे क्लीनिक के चिकित्सा निदेशक।
यहां जानें कि आपको COVID-19 से उबरने की क्या उम्मीद है, साथ ही आपके द्वारा पुनर्प्राप्त किए जाने के बाद आपको क्या जानना चाहिए।

What to expect as you recover from COVID-19


COVID-19 रिकवरी प्रक्रिया, जिसमें आप कितनी जल्दी ठीक होने की उम्मीद कर सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आपके पास बीमारी का हल्का, मध्यम या गंभीर मामला है या नहीं।

Recovering from mild COVID-19 illness


डॉ। सेप्टिमस का कहना है कि लगभग 80% लोग जो नए कोरोनोवायरस से संक्रमित हैं, वे या तो हल्के लक्षणों का अनुभव करेंगे या पूरी तरह से स्पर्शोन्मुख होंगे।

"हम उम्मीद करते हैं कि हल्के लक्षणों वाला कोई व्यक्ति एक सप्ताह से 10 दिनों के भीतर ठीक हो जाएगा," डॉ। सेप्टिमस कहते हैं। "यदि आप हल्की बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो आपको उम्मीद करनी चाहिए कि रिकवरी प्रक्रिया अन्य महत्वपूर्ण श्वसन वायरल संक्रमणों जैसे फ्लू के समान हो।"

Recovering from moderate COVID-19 illness

उन लोगों के लिए जो अधिक तीव्र या खतरनाक COVID-19 लक्षणों का अनुभव करते हैं - जैसे कि ऐसे लक्षण जो किसी ईआर या यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती होने के लिए वारंट करते हैं, कुछ मामलों में - रिकवरी की प्रक्रिया दुग्ध लक्षणों वाले लोगों की तुलना में अधिक लंबी होती है।

डॉ। सेप्टिमस बताते हैं, "COVID-19 के एक मध्यम मामले से उबरने के दौरान, आपको लंबे समय तक थकान, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने की संभावना है।" "और ये लंबे समय तक लक्षण कई हफ्तों तक चल सकते हैं।"

COVID-19 की गंभीर बीमारी से उबरना
COVID-19 की गंभीर बीमारी से उबरने में कई हफ्तों से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है, और आप गहन चिकित्सा इकाई में हो सकते हैं और संभवतः वेंटिलेटर पर भी।

बीमारी कुछ लोगों में अधिक गंभीर हो जाती है, जब या तो निमोनिया विकसित हो जाता है या प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस को खत्म करने के प्रयास में एक बहुत मजबूत "साइटोकिन तूफान" को हटा देती है। यह शक्तिशाली भड़काऊ प्रतिक्रिया का कारण बनता है जिसे तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस) कहा जाता है, जिससे फेफड़े के ऊतकों को नुकसान होता है और संभवतः श्वसन विफलता भी होती है।

"यदि आप COVID-19 के एक गंभीर मामले से उबर रहे हैं, तो आपकी शक्ति और फुफ्फुसीय कार्य को वापस सामान्य होने में कुछ समय लग सकता है," डॉ। सेप्टिमस कहते हैं। "यदि आप एक वेंटिलेटर पर समय बिताते हैं, तो आपकी स्वतंत्रता को उस बिंदु पर पुनः प्राप्त करने में कुछ समय लगेगा जहां आप घर जा सकते हैं - और कितना समय सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी ताकत खो दी और आपके फेफड़ों को कितना नुकसान हुआ है। "

Even once you've recovered, you may still be infectious for some time

एक बार बुखार कम हो गया है और आपके लक्षण कई दिनों तक चले गए हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अभी भी संक्रामक हो सकते हैं।

"सबूत है कि यहां तक कि कोई है जो 72 घंटे के लक्षण-मुक्त अभी भी श्वसन की बूंदों के माध्यम से वायरस के छोटे संस्करणों को बहा सकता है - हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी देर तक है," डॉ। सेप्टिमस चेतावनी देते हैं। "इसके अलावा, आपको अपने मल में वायरस को लगभग एक से दो सप्ताह तक जारी रखने की संभावना है।"

इसका मतलब यह है कि आपके ठीक होने के बाद भी, आपको सार्वजनिक रूप से या घर पर बाहर निकलते समय कपड़े का चेहरा ढंकने पर विचार करना चाहिए, यदि आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं। टॉयलेट का उपयोग करने और साबुन और पानी से अपने हाथ धोने के बाद, आपको फ्लश और नल के हैंडल सहित आमतौर पर छुआ बाथरूम सतहों को कीटाणुरहित करना चाहिए।

There can be long-term side effects of COVID-19

अपने फेफड़ों के भीतर एक गंभीर भड़काऊ प्रतिक्रिया से उबरने वाले किसी के समान, एआरवीडी की विशेषता वाले सीओवीआईडी -19 के एक गंभीर मामले में लंबे समय तक फेफड़े के नुकसान की संभावना है।

"इसके अलावा, सबूत उभर रहे हैं कि कुछ लोगों को सीओवीआईडी -19 से उबरने के कई हफ्ते बाद कार्डियोमायोपैथी विकसित होने का खतरा है," डॉ। सेप्टिमस ने चेतावनी दी है। "यह उन लोगों में सबसे बड़ी चीजों में से एक है जिनके बारे में हमें लगता है कि वे पूरी तरह से ठीक हो गए थे।"

We don't yet know if you can be reinfected with COVID-19

कुछ प्रकार के संक्रमणों के लिए, शरीर विशेष रोगाणु के लिए प्रतिरक्षा विकसित कर सकता है - आपको पुन: संक्रमण से बचाता है। लेकिन, COVID-19 के मामले में, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि बीमारी से उबरने के बाद आपको पुन: संयमित किया जा सकता है या नहीं।

"उम्मीद है कि एक बार जब आप COVID-19 से संक्रमित हो जाते हैं, तो आप कम से कम कुछ समय के लिए प्रतिरक्षा बनेंगे - लेकिन हम अभी तक यह नहीं जानते हैं," डॉ। सेप्टिमस बताते हैं।

Your antibody-rich plasma may be able to help those currently fighting COVID-19

COVID-19 के लिए विशिष्ट वैक्सीन या प्रभावी उपचार विकल्प की अनुपस्थिति में, ह्यूस्टन मेथोडिस्ट के चिकित्सक-वैज्ञानिक एक प्रयोगात्मक प्रकार के रक्त-आधान चिकित्सा का उपयोग कर रहे हैं, जिसे गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों की मदद करने के लिए, आक्षेपजनक प्लाज्मा थेरेपी कहा जाता है।

कॉन्वेसिसेंट प्लाज्मा थेरेपी उन लोगों के ब्लड प्लाज्मा का उपयोग करती है जो COVID -19 से उबर चुके हैं और इसे उन लोगों में ट्रांसफ़्यूज़ करते हैं जो इस समय बीमारी से लड़ रहे हैं। उम्मीद यह है कि एक बरामद व्यक्ति के प्लाज्मा में शक्तिशाली एंटीबॉडी होते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति को COVID-19 से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

"विशेष रूप से गंभीर स्थिति में जिसमें गंभीर रूप से बीमार रोगी ऐसा दिखता है कि वह ऐसा कर सकता है या नहीं कर सकता है, किसी को प्लाज्मा दान करने की इच्छा संभवतः एक जीवन बचा सकती है," डॉ। सेप्टिमस कहते हैं। "कोई गारंटी नहीं है कि दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी काम करेगी, क्योंकि यह अभी भी एक प्रायोगिक चिकित्सा है, लेकिन यह एक शॉट के लायक है।"

अगला कदम:

  • यदि आपके पास COVID-19 है और आप अपने प्लाज्मा का दान करके दूसरों की मदद करने में रुचि रखते हैं, तो कृपया 346.238.4360 पर कॉल करें या यहां जानें। कृपया ध्यान दें कि दान करने के लिए आपको ह्यूस्टन मेथोडिस्ट मरीज होने की ज़रूरत नहीं है, आपके पास एक दस्तावेज, सकारात्मक COVID-19 परीक्षण होना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments